• Fri. Sep 13th, 2024

राजाजी टाइगर रिजर्व में बाघों की गिनती करने का कार्य.बाघ गणना का डाटा जुटाना बेहद महत्वपूर्ण.

ByADMIN

Mar 5, 2022
news india time

राजाजी टाइगर रिजर्व में बाघों की गिनती ,डाटा जुटाना बेहद महत्वपूर्ण

 

राजाजी टाइगर रिजर्व में बाघों की गिनती करने का कार्य चल रहा है। इसके बाद हरिद्वार वन प्रभाग में भी बाघों की गणना का कार्य शुरू किया जाना है। इसको लेकर वन प्रभाग क्षेत्र के रसियाबड़ यूनिट में वन क्षेत्राधिकारियों, वन दारोगाओं और अन्य वन कर्मचारियों को बाघ गणना के टिप्स दिए गए। वन विभाग के वरिष्ठ पशु चिकित्सक डॉ. अमित ध्यानी ने कहा कि बाघों की गणना करने के लिए कैमरे लगाए जाएंगे। साथ ही बाघों के पदचिह्नों से भी उनकी गिनती की जानी है। इसके लिए वन कर्मचारियों को विशेष सावधानी के साथ गिनती करनी है।

WhatsApp Image 2022 03 05 at 2.15.41 PM 1
पशु चिकित्सक डॉ. राकेश कुमार नौटियाल का कहना है कि बाघ गणना में लापरवाही न की जाए। क्योंकि बाघ गणना का डाटा जुटाना बेहद महत्वपूर्ण कार्य है। पशु चिकित्सक डॉ. प्रेमा ध्यानी ने कहा कि बाघों के सही आंकड़े जुटाने के लिए सही गिनती की जानी जरूरी है। उन्होंने कहा कि जल्द ही बाघों की गिनती शुरू कर दी जाएगी। इस मौके पर रसियाबड़ यूनिट प्रभारी कुलदीप पंवार, खानपुर रेंजर राम सिंह, लक्सर रेंजर गौरव अग्रवाल, चिड़ियापुर रेंजर मुकेेश आदि मौजूद रहे।

 

इसे भी पढे

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने यूक्रेन से लौटे उत्तराखण्ड के बच्चों से मुलाकात की और उनकी कुशलक्षेम पूछी। – हर खबर सच पर नजर (newsindiatime.in)

By ADMIN

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *