• Thu. Sep 19th, 2024

राज्यसभा चुनाव: कल्पना सैनी जाएंगी उत्तराखंड से राज्यसभा

ByAfreen Bano

May 30, 2022
IMG 20220530 WA0024

कल्पना सैनी तबे समय से संगठन से जुड़ी हुई है। उनके पति स्व. डा. पृथ्वी सिंह विकसित 1991 में पहली बार भाजपा के टिकट पर रुड़की विधानसभा सीट से चुनाव जीते थे और उत्तर प्रदेश में सिचाई राज्यमंत्री रहे हैं।

रुड़की के आवास विकास में रहने वाली डा. कल्पना सैनी भाजपा की हरिद्वार जिले की जिला अध्यक्ष रही। इसके अलावा उन्होंने रुड़की के श्री गांधी महिला शिल्प इंटर कालेज से शिक्षण कार्य शुरू किया। उन्होंने संस्कृत मे पीएचडी की डिग्री हासित की है। बाद में वह इस विद्यालय की प्रधानाचार्य भी रही। इसके बाद उनको भाजपा सरकार ने राजा पिछड़ा वर्ग आयोग के अध्यक्ष मनोनीत किया था। हालाना के पतियानाराम सैनी चिकित्सक है वह भी समाज सेवा में सक्रिय हैं। उनके दो संतान एक बेटा और एक बेटी रुड़की शहर के लिए यह पहला मौका है जब कोई स्थानीय व्यक्ति पहली बार राज्यसभा में जा रहा है।

पार्टी के अनुशासन पर दिया जोर डा कल्पना सैनी रुड़की और कलियर विधानसभा सीट से टिकट की दावेदारी करती रही। हमेशा उन्होंने पार्टी फोरम पर हो अपनी बात कही और पार्टी अनुशासन पर उन्होंने हमेशा जोर दिया। का कलाना सैनी को राजनीति विरासत में मिली है उनके पिता डा पृथ्वी सिंह विकसित संघ का बड़ा चेहरा रहे हैं इसके अलावा वर्ष 1991 में वह भारतीय जनता पार्टी के टिकट चुनाव लड़े और जीते और उनको उत्तर प्रदेश सरकार में सिचाई म बनाया गया था। इसके बाद 1993 के विधानसभा चुनाव में उन्होंने फिर से जीत हासिल की चौं हालांकि उत्तराखड बनने के बाद वह बहादराबाद सीट से दो बार भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *