• Thu. Sep 19th, 2024

उत्तराखंड- भूकंप के झटकों से डोली धरती , पड़ोसी देश नेपाल था भूकंप का केंद्र ।।

Byrashmi kashyap

Nov 9, 2022
IMG 20221109 WA0005.jpg

 

उत्तराखंड समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में डोली धरती। दिल्ली एनसीआर सहित नेपाल और चीन में भी इस भूकंप की धमक का अहसास किया गया। भूकंप का केंद्र नेपाल रहा है। पिछले पांच घंटों में यह नेपाल में दूसरा भूकंप है। पड़ोसी देश नेपाल में आए भूकंप से 6 लोगों की मौत की खबर है। हालांकि उत्तराखंड में फ़िलहाल भूकंप से किसी तरह के जानमाल के नुकसान की कोई खबर नहीं है।

चंपावत आपदा परिचालन केन्द्र से प्राप्त सूचनानुसार भूकंप का परिमाण (तीव्रता) रिक्टर पैमाने में 5.7 ,गहराई 10 किलोमीटर तथा अभिकेंद्र पड़ोसी देश नेपाल था।
इसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 6.3 मापी गई है। उत्तराखंड के पिथौरागढ़, हल्द्वानी ,अल्मोड़ा, बागेश्वर, चंपावत, नैनीताल ,देहरादून, उधमसिंह नगर, चमोली के अलावा दिल्ली, नोएडा और गुरुग्राम में भी कई सेकेंड तक भीषण झटके महसूस किए गए। इसके कारण लोग उठ गए और कई लोग अपने घरों से बाहर निकल आए।
चंपावत जनपद के अन्तर्गत प्रातः 1:57 बजे भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। भूकंप के झटके महसूस होने के तुरंत बाद ही प्रभारी जिलाधिकारी/अपर जिलाधिकारी हेमंत कुमार वर्मा द्वारा जिला आपदा परिचालन केन्द्र चंपावत से तत्काल जानकारी लेने के साथ ही सभी उपजिलाधिकारियों,तहसीलदारों के अतिरिक्त राजस्व उपनिरीक्षकों एवं ग्राम विकास एवं ग्राम पंचायत अधिकारियों को तत्काल अपने अपने क्षेत्र से संपर्क करते हुए
क्षति की सूचना प्राप्त करने के निर्देश दिए हैं जिनके माध्यम से नुकसान की सूचना ली जा रही है। वर्तमान तक प्राप्त सूचना अनुसार जिले में किसी भी प्रकार के नुकसान की सूचना प्राप्त नहीं है। सभी क्षेत्रों से सूचना ली जा रही है। सभी को अलर्ट रखा गया है।
जिला आपदा परिचालन केन्द्र से प्राप्त सूचनानुसार भूकंप का परिमाण (तीव्रता) रिक्टर पैमाने में 5.7 ,गहराई 10 किलोमीटर तथा अभिकेंद्र पड़ोसी देश नेपाल था।
इधर राष्‍ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र की ओर से जारी ट्वीट में बताया गया है, “8 और 9 नवंबर की दरमियानी रात 1:57 बजे आए इस भूकंप का Magnitude 6.3 था और इसका असर भारत के अलावा नेपाल और चीन में भी देखा गया. भूकंप का केंद्र जमीन से 10 किमी की गहराई में था। इसका केंद्र नेपाल था। “
भूकंप के आधे घंटे के भीतर ही ट्विटर पर 20,000 से अधिक ट्वीट के साथ #earthquake ट्रेंड करने लगा। कुछ लोगों ने ट्वीट कर कहा कि उन्होंने कभी इतना तेज भूकंप महसूस नहीं किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *