• Thu. Sep 19th, 2024

भारतीय सेना में देश की पहली महिला अधिकारी बनी केवर गांव की गीता राणा नेगी। गांव में जश्न का माहौल।।

Byrashmi kashyap

Mar 11, 2023
IMG 20230311 WA0027

चमोली जिले के नारायणबगड़ प्रखंड के ग्राम केवर तल्ला की बहू कर्नल गीता राणा नेगी ने पूर्वी लद्दाख में अग्रिम और दूरस्थ स्थान में एक स्वतंत्र फील्ड वर्कशॉप की कमान संभालने वाली पहली सैन्य महिला अधिकारी बनकर इतिहास रचा है । जिससे पूरे क्षेत्र में खुशी की लहर छाई हुई है।कर्नल गीता राणा नेगी की इस उपलब्धि पर उनके गांव केवर में खुशी का माहौल बना हुआ है।
उनके परिवार से रिश्ते में ससुर और नारायणबगड़ के ब्लाक प्रमुख यशपाल नेगी,समाजसेवी डा.हरपाल सिंह नेगी, ग्राम प्रधान पुष्पा देवी,विधायक प्रतिनिधि दलीप सिंह नेगी ने कहा कि गांव की बेटी की इस असाधारण उपलब्धि पर गांव ही नहीं ब्लकि पूरी देवभूमि उत्तराखंड का नाम रोशन हुआ है। उन्होंने कर्नल गीता राणा नेगी को चीन सीमा के नजदीक पूर्वी लद्दाख के अग्रिम मोर्चे पर फील्ड वर्कशॉप को कमांड करने के लिए उन्हें बधाइयां दी हैं।

अभी हाल ही में सेना ने महिला अधिकारियों को कमांडर की भूमिका देने की मंजूरी दी थी। जिसके बाद कर्नल गीता राणा नेगी इस उपलब्धि को पाने वाली पहली महिला अधिकारी बनी हैं। कर्नल गीता राणा नेगी वर्तमान में कोर ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड मैकेनिकल इंजीनियर्स में कर्नल हैं। ग्रामवासियों ने उनकी इस कामयाबी पर एक दूसरे को मिठाई खिलाकर जश्न मनाने की तैयारी शुरू की है।आज इस खुशी में उनके गांव केवर में उनके परिजनों एवं ग्रामवासियों ने देवी देवताओं की पूजा अर्चना करने के बाद उनको बधाई देने के लिए एक समारोह आयोजित किया जिसमें महिलाओं ने देश भक्ति की चांछडी,झुमेलो गाकर आपस में खुशियां तथा मिठाई बांटी।

IMG 20230311 WA0026
कर्नल गीता के पति सिद्बार्थ नेगी समाज सेवा से जुड़े हैं और वर्तमान में वे उत्तराखंड के किसानों को प्राकृतिक व जैविक खेती करने और मोटे अनाजों के संरक्षण के प्रति जागरूक करने में जुटे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *