• Thu. Sep 19th, 2024

हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के लिए अब सिर्फ ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करेगा उत्तराखंड शिक्षा बोर्ड।

ByAfreen Bano

Jun 3, 2022
Screenshot 20220603 132220 WhatsApp

उत्तराखंड शिक्षा बोर्ड अब हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के लिए सिर्फ ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करेगा। अब तक स्कूलों में नौवीं से ही बोर्ड परीक्षा के लिए छात्र-छात्राओं का ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन किया जाता था। अब ऑनलाइन सुविधा से परीक्षार्थियों की सही जानकारी विद्यालयी शिक्षा बोर्ड के पास उपलब्ध रहेगी।

Screenshot 20220603 132356 WhatsApp

आपको बता दे उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद के गठन के बाद से बोर्ड परीक्षार्थियों के पंजीकरण की प्रक्रिया ऑफलाइन थी। ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन करने में एक से दो माह का समय लग जाता था।

हरिद्वार के मुख्य शिक्षा अधिकारी कमलेश गुप्ता ने बताया कि हर साल जुलाई और अगस्त में बोर्ड परीक्षा के लिए परीक्षार्थियों का पंजीकरण होता है।
इसके लिए बोर्ड से स्कूलों को ओएमआर शीट भेजी जाती है। स्कूल स्तर से ओएमआर शीट को बीईओ ऑफिस में जमा किया जाता था। वहां से सीईओ दफ्तर पहुंचने के बाद यह वापस बोर्ड ऑफिस में पहुंचती थीं और फिर परीक्षार्थियों का रजिस्ट्रेशन किया जाता था। अब ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन होने से स्कूल संचालक हाथों हाथ यह कार्य कर सकते हैं।
ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन होने से छात्र-छात्राओं के संबंध में सही जानकारी नहीं मिल पाती थी। ओएमआर शीट भरते वक्त भी परीक्षार्थी अपनी जानकारी जैसे पता, जाति आदि गलत भर देते थे। परीक्षा देने के बाद भी संबंधित परीक्षार्थी को अंक तालिका सुधरवाने के लिए बोर्ड ऑफिस आना पड़ता है।अब ऑनलाइन सुविधा होने पर छात्र छात्राएं असुविधा से बच सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *