• Thu. Nov 21st, 2024

सीएसआईआर-सीबीआरआई रुड़की में जिज्ञासा 2.0 के तहत मेरठ के छात्रों का शैक्षणिक भ्रमण

ByADMIN

Nov 7, 2024
Picsart 24 11 07 19 54 01 279 scaled{"remix_data":[],"remix_entry_point":"challenges","source_tags":[],"origin":"unknown","total_draw_time":0,"total_draw_actions":0,"layers_used":0,"brushes_used":0,"photos_added":0,"total_editor_actions":{},"tools_used":{},"is_sticker":false,"edited_since_last_sticker_save":false,"containsFTESticker":false}

सीएसआईआर-सीबीआरआई रुड़की में जिज्ञासा 2.0 के तहत मेरठ के छात्रों का शैक्षणिक भ्रमण

सीएसआईआर- केंद्रीय भवन अनुसंधान संस्थान (सीबीआरआई) रुड़की में जिज्ञासा 2.0 प्रोग्राम के तहत मेरठ छावनी के पीएम श्री केंद्रीय विद्यालय पंजाब लाइंस के छात्रों के लिए एकदिवसीय शैक्षणिक भ्रमण आयोजित किया गया। इस भ्रमण में कक्षा 8 से 12 तक के करीब 400 छात्र-छात्राओं और 22 शिक्षकों ने भाग लिया।

इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य छात्रों को सीबीआरआई के इतिहास, महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट्स, आधुनिक तकनीकों से ऐतिहासिक इमारतों के परीक्षण और संरक्षण, और देश के विकास में संस्थान के योगदान से परिचित कराना था। साथ ही, छात्रों को जीवन में प्रौद्योगिकी के उपयोग और भवन संरक्षण के तरीकों के बारे में जानकारी दी गई।

इस अवसर पर संस्थान के निदेशक प्रोफेसर आर. प्रदीप कुमार, वरिष्ठ वैज्ञानिक एस. के. नेगी, और डॉ. नदीम अहमद के मार्गदर्शन में छात्रों को टेक्नोलॉजी पार्क, प्रयोगशालाओं, और प्रदर्शन गैलरी का भ्रमण कराया गया। वैज्ञानिक चंद्रभान पटेल और डॉ. सोमित्रा मैथी ने “वैस्ट टू वेल्थ” और “आईओटी के अनुप्रयोग” जैसे विषयों पर प्रस्तुतियाँ दीं।

संस्थान के निदेशक प्रोफेसर प्रदीप कुमार रामचार्ला ने अपने व्यस्त कार्यक्रम से समय निकालकर छात्रों को प्रेरित किया। कार्यक्रम का सफल संचालन वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ. चन्दन स्वरुप मीणा ने किया। कार्यक्रम में वैज्ञानिकों की टीम और ओडीएस टीम के सदस्य उपस्थित रहे।

दौरे के समापन पर, छात्रों और शिक्षकों ने सीएसआईआर-सीबीआरआई की इस पहल की सराहना करते हुए प्रतिक्रिया दी और इस अनुभव को अपने शैक्षिक विकास में महत्वपूर्ण बताया।

By ADMIN

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *